1.भाषा किसे कहते है ?
2.भाषा के दो रूप -----और ----- है
3.वर्ण या अक्षर माने क्या है ?
4.शब्द किसे कहते है ?
5.सार्थक शब्दों के योग को ----- कहते है |
6.हिंदी में कितने वर्ण है >
7.व्याकरण किसे कहते है ?
8.------- से भाषा बनती है (वाक्यों से,वर्णों से )
9.हिंदी में ------ स्वर वर्ण है
10.हिंदी में -------व्यंजन वर्ण है |
11.हिंदी कौनसी लिपि में लिखी जाती है ?
12.शब्द किसे कहते है ?
12.अर्थ के आधार पर शब्दों के कितने भेद है ?
13.वाचक शब्द माने क्या है ?
14.'कली 'वाचक शब्द है या नही ?
15.पाठशाला ------ शब्द है |
16.आँख ------ शब्द है |
17.यौगिक शब्द किसे कहते है ?
18.व्युत्पती के आधार पर शब्दों के किनते भेद है ?
19.उत्पत्ति के आधार शब्दों के कितने भेद है ?
20.'किताब' ------ शब्द है (देशज,विदेशी,तद्भव )
21.'अग्नि' शब्द का तद्भव रूप है ------|(आग,अग्नि )
22.'संज्ञा ' --- शब्द है |( विकारी,अविकारी,तद्भव )
23.अविकारी शब्द माने क्या है ?
24.विकारी शब्द किसे कहते है ?
25.विकारी शब्दों के कितने भेद है ?
26.देशज शब्द किसे कहते है ?
27.अविकारी शब्द के कितने भेद है ?
28.'आम ' ---- शब्द है |( तद्भव,देशज,तत्सम )
29.'कोर्ट' ---- शब्द है |(देशज,विदेशी)
30.क्रिया विशेषण ------शब्द है |( विकारी,अविकारी)
31.दिल्ली हमारी राजधानी है | यह वाक्य सही है या गलत ?
32.केरल की राजभाषा मलयालम है |यह वाक्य सही है या गलत ?
33.स्त्री लिंग शब्द लिखिए -लड़का ,पिता,सुनार
34.लिंग बदलिए -औरत,बहन,धोबिन
35.स्त्री लिंग शब्द चुन कर लिखिए - (दिल्ली ,भाई ,चेन्नई)
36.स्त्री लिंग शब्द चुन कर लिखिए-(गंगा,चावल,चैत्र)
37.शुद्ध कीजिए -तमिल तमिलनाडु का राज भाषा है |
38.महीनों तथा दिनों के नाम ----- होते है\(पुल्लिंग,स्त्री लिंग)
39.'इलायची-------- शब्द है (स्त्री लिंग,पुल्लिंग)
40. संज्ञा किसे कहते है ?
41.व्यक्ति वाचक संज्ञा किसे कहते है /
42.पुस्तक --------संज्ञा है |(व्यक्तिवाचक,जाती वाचक )
43.भाव वाचक संज्ञा चुन कर लिखिए (पुस्तक,ख़ुशी,राम )
44.भाव वाचक संज्ञा रूप लिखिए -पढना,बूढ़ा
45. भाव वाचक संज्ञा रूप लिखिए --चोर,लड़ना
46.सर्वनाम के कितने भेद है ?
47.मै और हम ------सर्वनाम है |
48.कोई ------ सर्वनाम है /
49.प्रश्नवाचक सर्वनाम किसे कहते है ?सोदाहरण समझाइए
50.निश्चय वाचक सर्वनाम और अनिश्चयवाचक सर्वनाम का अंतर क्या है ?
51.विशेषण के कितने भेद है ?
52.सीता अच्छी लडकी है | इस वाक्य में विशेषण शब्द कौनसा है ?
53.दो किलो आम | इस वाक्य में 'दो' किस प्रकार का विशेषण है ?
54.लाल किला दिल्ली में है -इस वाक्य में लाल ------ विशेषण है ?
55 सार्वनामिक विशेषण के इए एक उदाहरण लिखिए
56.अनिश्चय वाचक सर्वनाम के लिए एक उदाहर लिखिए
57.शुद्ध कीजिए - राम अच्छे लड़का है
58.शुद्ध कीजिए -सीता अच्छी तरह पढ़ता है
59.क्रिया के कितने भेद है ?
60.अकर्मक और सकर्मक क्रियाओं को कैसे पह्चान सकते है ?
61.शुद्ध कीजिए -राम गीत गाने लगी
62.शुद्ध कीजिए -सीता काम कर चूका
63.सीता आम खाती है | इस वाक्य में क्रिया सकर्मक है या अकर्मक ?
64.कर्ता किसे कहते है ?
65.शुद्ध कीजिए -लडके खेल चुकी
66.शुद्ध कीजिए -राम पढना चाहता है
67.सीता चलती है |इस वाक्य में सहायक क्रिया ---- है
68. शुद्ध कीजिए- वे खेल चूका
69.राम आम खाता है |इस वाक्य में कर्म --- है
70.शुद्ध कीजिए-मीना नाचना चाहते है
71.हिंदी में कितने वचन है ?
72.एक वचन से बहु वचन बनाने का चार नियम सोदाहरण लिखिए
73.वचन बदलिए -लड़का ,लडकी ,मुनि .पिता ,किताब
74..वचन बदलिए -तिथि,घर,चिडिया ,नदी
75.शुद्ध कीजिए -दोनों हाथ में मेहँदी लगाई है |
76.शुद्ध कीजिए-उनकी आँख से आँसू बहने लगी |
77. शुद्ध कीजिए-- आजकल नदी में पानी कम है |
78.अध्यापक का बहुवचन रूप लिखिए
79.'लता पर' का बहु वचन रूप लिखिए
80.बहुवचन माने क्या है ?
81.कारक किसे कहते है ?
82.हिंदी में कितने कारक है ?
83.अपादान कारक का विभक्ति चिह्न -------है|
84.'के लिए'किस कारक का विभक्ति चिन्ह है ?
85.सीता को आम चाहिए |इस वाक्य में कौनसी विभक्ति चिह्न का प्रयोग किया है ?
86.लड़का स्कूल से आता है | इस वाक्य में किस कारक का प्रयोग हुआ है ?
87.उचित कारक से रिक्त स्थान भरिए
लड़का कलम ------लिखता है |(से,ने पर)
88.उचित कारक से रिक्त स्थान भरिए
सीता स्कूल -----आ रही है |(ने ,में,से )
89. शुद्ध कीजिए - राम के बेटी |
90. शुद्ध कीजिए -उस घर ने कौन रहता है ?
91.शुद्ध कीजिए - मैंका नाम राम है |
92.शुद्ध कीजिए -हमकी देश है ,भारत
93.शुद्ध कीजिए --तुमके घर में कौन कौन है ?
94.शुद्ध कीजिए -वेके घर कहाँ है ?
95.शुद्ध कीजिए -चचाएँ ने क्या कहा ?
96.शुद्ध कीजिए - लड़का ने खेला
97.शुद्ध कीजिए -लडके ने खेले
98.शुद्ध कीजिए -हिंदी हम्की राजभाषा है |
99.शुद्ध कीजिए - लडकियाँ ने खेली
100.उचित विभक्ति चिह्न लगायिए (ने,को,से,में,पर ,की )
राम -----रावण -----तलवार -----मारा |
101.हिंदी में कितने काल है ?
102.भूतकाल के कितने रूप है ?
103.काल किसे कहते है ?
104.'दौड़ना' क्रिया का सामान्य भूतकाल रूप लिखिए
105.'होना' क्रिया का सामान्य भूतकाल रूप लिखिए
106.'चलना'क्रिया का सामान्य भूतकाल रूप लिखिए
107.पीना क्रिया का सामान्यभूतकाल रूप लिखिए
108.राम ने आम खाया था |यह वाक्य -------काल में है (सामान्य,आसन्न,पूर्ण )
109.सीता आयी | यह वाक्य -------काल में है (सामान्य,आसन्न,पूर्ण )
110 .राम चला |यह वाक्य -------काल में है (सामान्य,आसन्न,पूर्ण )
111.राम चला होगा |यह वाक्य -------काल में है (सामान्य,संदिग्ध ,पूर्ण )
112.शुद्द कीजिए - लड़का चली है |
113.शुद्द कीजिए-लडकियाँ चले हैं |
114.शुद्द कीजिए-सीता जायी |
115.शुद्द कीजिए-तुम कहाँ जाया है ?
116.शुद्द कीजिए -वह काम मैंने करा |
117.शुद्द कीजिए-लड़का गीत गा रहे थे |
118.शुद्द कीजिए-सीता पढ़ रहा था |
119.शुद्द कीजिए-लडकियाँ खेल रहे थे
120.-पिता ने बेटे को कलम ----|(देना क्रिया के उचित भूतकालीन रूप से वाक्य पूरा कीजिए )
121.केरल में सालों पहले महाबली नामक राजा राज ---था
(करना क्रिया के उचित भूतकालीन रूप से वाक्य पूरा कीजिए )
122.राम ने रावण को मारा था |यह ------भूतकाल है |
123.'जाना'क्रिया के भुतकालीन रूप लिखिए
124.बच्चा खेत रहा था |यह ------भूतकाल है |
125.लडकियाँ नाचती होंगी |यह ------भूतकाल है |
126.वर्तमान काल के क्तिने भेद है ?उसके नाम लिखिए
127.शुद्ध कीजिए -मैं जाता है |
128.शुद्ध कीजिए-लडकियाँ जाती हूँ|
129.शुद्ध कीजिए-तुम जा रहे है|
130.शुद्ध कीजिए-सीता गीत गाती होगा |
131.शुद्ध कीजिए-राम आम खा रही है |
132.मुहम्मद बाजा बज रहा है |यह -------वर्तमान कालीन रूप है |(सामान्य,अपूर्ण,संदिग्ध )
133.रीना सीखती है |यह -------वर्तमान कालीन रूप है |(सामान्य,अपूर्ण,संदिग्ध )
136.लडके नाचते होंगे | यह -------वर्तमान कालीन रूप है |(सामान्य,अपूर्ण,संदिग्ध )
137.सीता आम खाती है |इस वाक्य वर्तमान काल के दुसरे रूपों में लिखिए
138.लडकियाँ गाती होंगी | इस वाक्य वर्तमान काल के दुसरे रूपों में लिखिए
139.शुद्ध कीजिए- तुम आम खाते है |
140.शुद्ध कीजिए-श्याम और षबीर स्कूल जा रहे हो |
141.शुद्ध कीजिए-फातिमा स्कूल आ रही हैं |
142.शुद्ध कीजिए-मीना और माँ बाज़ार जा रहा है |
143.शुद्ध कीजिए-लडके गेंद खेलता है |
144.शुद्ध कीजिए-पुलीस आ रहा हूँ |
145.शुद्ध कीजिए-मंत्री गण आता है |
146.राम चलता है |यह ----- वर्तमानकालीन रूप है |
147.राम ने आम खाया| इस वाक्य का अन्य भूतकालीन रूप लिखिए
148.राम ने आम खाया इस वाक्य का सामान्य वर्तमानकालीन रूप लिखिए
149.लड़का चलता है -तीनों कालों के सभी ररूपों में लिखिए
150.ईश्वर हमारी रक्षा करें|यह किस काल का वाक्य है ?
151.वाच्य किसे कहते है ?
152.वाच्य बदलिए- मुझसे बैठा नहीं जाता
153.वाच्य बदलिए -बच्चों द्वारा चित्र बनाए गए|
154.वाच्य बदलिए -गधे द्वारा बोझ ढोया गया |
155.राधा नहीं हँसती |यह ---वाच्य है |
156.मै नहीं पढ़ता |यह ---वाच्य है |
157.मैं ने संजय को पत्र लिखा |यह ---वाच्य है |
158.माताजी से साड़ी खरीदी गयी |यह ---वाच्य है |
159.अब चला जाए |यह ---वाच्य है |
160.वाच्य बदलिए - पंडित जी से पूजा की जाती है |
161.वाच्य बदलिए-गायक ने सुंदर गीत गाया |
162.बुढ़ापे में मनुष्य से चला नहीं जाता| यह --------वाच्य है|
163.अनुवाद ----- भाषा का शब्द है
164.अनु +----- = अनुवाद
165.श्रोत भाषा किसे कहते है ?
166.अनुवाद करने के लिए कितनी भाषाओँ की आवश्यकता है ?
167.'अनु' उपसर्ग है या प्रत्यय ?
168.'प्रतिदिन'इस शब्द में उपसर्ग कौनसा है ?
169.'पाठशाला'शब्द प्रत्यय -----है |
170 .अंग्रेजी में अनुवाद कीजिए
१.भारत मेरा देश है |
२.केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम है |
३.तुम्हें क्या चाहिए ?
४.तुम्हारा नाम क्या है ?
५.पालक्काड कहाँ है ?
171. अंग्रेजी में अनुवाद कीजिए
१.मैं खुद वहाँ गया
२.तुम राम को सब पाठ पढाओ,जिससे वह परीक्षा में उतीर्ण हो |
३.मैं अपना पाठ पढूँ ?
४.राम लिखता होगा |
५.आज मुझे कलकत्ता जाना है |
६.राम से रहीम अच्छा है |
७.अच्छे से अच्छा आदमी
८.राम सबसे होशियार है |
९.कमला सबसे अच्छी लडकी है |
१०.दो फूल लाओ |
172.हिंदी में अनुवाद कीजिए
One day a tyrant king,having gone out the city,saw a person sitting under a tree,of whom he enquired,"what is the character of the King of this country"? That man replied,"He is a great tyrant".The king asked,"Do you know me?"The king said "I am the king of this place".The man was terrified and said,"Do you know me?"THe king said"No".He answered,"I am the son of a rich man of this place;three days in every month I loses my senses and this is one of these days.The king laughed and went away.
Tyrant- अत्याचारी Character--- चल-चलन to be terrified-भयभीत होना sense -बुद्धि
The taj mahal is a famous building.It is one of the wonders of the world.It is situated at Agra ,on the bank of river Yamuna.It was built by shahjahan.He buildit in the memory of his dear wife Mumtaz Mahal.People come from far and wide to see this historical buliding.It is very pleasant to see it in the rainy season.Hundred of years have passed,but its beauty is the same,as it was,when it was built.
173.हिंदी में अनुवाद कीजिए 1
The Government,however,can not do everything by itself.So it looks to the people for help.In Fact,the most wonderful thing about our plans is the way in which the people have come forward to improve their lives by working together.By,for,the best example of this is the community development programme.This is right step in the right deirection.It will lead us to progress and prosperity.On it depends the future of India to a large extent
Government-सरकार infact -वास्तव में Plan -योजना Community Development Programme -सामुदायिक विकास कार्यक्रम prosperity-समृद्धिशाली Extent -अधिकांश रूप से ,Directioन-दिशा
174.जाती वाचक/समूहवाचक संज्ञा किसे कहते है ?
175.भाव वाचक संज्ञा रूप लिखिए -ठंडा,चोर,मनुष्य,बुरा ,काला
176.लडके ने पाठ पढ़ा - तात्कालिक वर्तमान काल और सामानी वर्तमान काल रूप में बदलिए
177.जोड़ कर लिखिए - कोई +को ,तुम+का,यह+से,जो+ने ,कोई+से
178.भाववाचक संज्ञा रूप लिखिए -सुन्दर,गवाह,लड़का,बुरा
179.वाच्य बदलिए
लड़का फल खाता है
मैं नहीं बैठता
सीता खाती है
180.हिंदी में अनुवाद कीजिए
In order to keep our body strong and healthy ,we should take regular exercise.Foot-ball,Cricket,Running,Jumping,Walking are almost useful for keeping us in good health.When we enjoy a game,we get pleasure as well as health from it.So you should all take part in the games that are played at schools.For it is as much our duty to keep our body strong as it is to fill our minds with knowledge.
181. वचन बदलिए -शेर,कुत्ता,माली,लडका,कपड़ा,आँख
182.लिंग बदलिए -कुतिया,शेर,दादी,काकी
No comments:
Post a Comment